शंटिंग कर्मचारियों को मिलेगा संरक्षा यूनिफॉर्म और उपकरणरेलवे के परिचालन विभाग के प्वाइंट्स मैन, गेटमैन, केबिनमैन और लीवरमैन को मिलेगी यह सुविधा

VijaySharma
0

  धनबाद ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल पी एन एम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन ने जानकारी दी है कि अब परिचालन विभाग के प्वाइंट्स मैन, गेटमैन, केबिनमैन और लीवरमैन को भी संरक्षा यूनिफॉर्म और उपकरण की आपूर्ति की जाएगी। वर्तमान में यह सुविधा इंजिनियरिंग विभाग के लाईन कर्मचारियों को मिल रही है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने पत्र संख्या 2023/ टी टी वन / 76/ मिसलेनियस/ वन दिनांक 17.05.2024 जारी करते हुए सभी महाप्रबंधकों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 
         मो ज़्याऊद्दीन ने कहा कि इस प्रावधान को लागू कराने के लिए ऑल इंडिया रेलवमेंस फेडरेशन और ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन काफी समय से प्रयास कर रहा था। ट्रेन परिचालन में अपनी  महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों प्वाइंट्स मैन,गेटमैन, केबिनमैन और लीवरमैन को आवश्यक संरक्षा उपकरण मुहैया कराने की मांग की जा रही थी। ये कर्मचारी परिचालन में
संरक्षा से जुड़े कार्य का निष्पादन करते हैं जिसमें हमेशा सतर्कता और सावधानी का ध्यान रखना पड़ता है। कई अवसरों पर यह देखा गया है कि संरक्षा उपकरणों के अभाव में ये कर्मचारी कार्य करने के दौरान घायल हो जाते हैं। अभी पिछले दिनों नार्थ फ्रंटियर रेलवे के तिनसुकिया मंडल के डिब्रूगढ़ स्टेशन पर शंटिंग कार्य के दौरान थोड़ी सी असावधानी के कारण एक शंटमैन को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। इन संरक्षा उपकरणों के उपयोग से ऐसी घटनाओं पर रोक लगेगी और कर्मचारियों को स्वयं सुरक्षित रहते हुए संरक्षित ढंग से परिचालन के कार्य करने में सुविधा होगी। इन संरक्षा संसाधनों के अन्तर्गत सेफ्टी शूज, रेनकोट, विंटर जैकेट, दास्ताने, टार्च आदि आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति की जाएगी।
                   एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा के माध्यम से ईसीआरकेयू के धनबाद मंडल के मिडिया प्रभारी एन के खवास को  यह जानकारी उपलब्ध कराई गई।बहुत समय से उठाई जा रही इस मांग पर रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश जारी होने की खबर से ईसीआरकेयू के केन्द्रीय संगठन मंत्री सोमेन दत्ता, नेताजी सुभाष तथा धनबाद मंडल के सभी शाखा सचिवों ने हर्ष व्यक्त किया है। इनमें बसंत दूबे,आर के सिंह,पीके सिन्हा,रूपेश कुमार,जेके साव,चंदन कुमार शुक्ला,बी के साव,बीबी सिंह,इंद्र मोहन सिंह,आर एन चोधरी,अजीत कुमार मण्डल ,एम पी महातो,सुनील सिंह,उमेश सिंह,सी पी पांडेय सभी शाखा पदाधिकारी शामिल हे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)