जो न मिली पुरानी पेंशन की मांग, रेल का चक्का होगा जाम ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन ने दिया प्रधानमंत्री को पत्र

VijaySharma
0


धनबाद 28 फरवरी को नई दिल्ली में पुरानी पेंशन बहाली के लिए गठित संयुक्त फोरम ( जे एफ आर ओ पी एस ) की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में पुरानी पेंशन बहाली करने की मांग को लेकर 2023 में पूरे वर्ष  केन्द्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों के श्रमिक संगठनों के चले धरना, प्रदर्शन, रैली व विभिन्न उच्च स्तरीय वार्ता और पत्राचार के बाद भी केन्द्र सरकार द्वारा अबतक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर आगे के आंदोलन की रूपरेखा पर फोरम के सदस्यों ने गहन विचार किया। यह ज्ञात हो कि पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर केन्द्र व  राज्य सरकार के कर्मचारी, विभिन्न शिक्षक संघ, अराजपत्रित कर्मचारी संगठनों ने सम्मिलित संघर्ष करने के लिए संयुक्त फोरम जे एफ आर ओ पी एस का गठन किया है जिसके प्रमुख संयोजक ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा हैं। उक्त फोरम ने अपनी एकमात्र मांग पुरानी पेंशन बहाली पर सरकार की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर आक्रोश प्रकट किया। बैठक में सर्वसम्मति से  एक मई 2024 मजदूर दिवस के दिन से राष्ट्रव्यापी रेल का चक्का जाम हड़ताल करने का निर्णय लिया गया। 
 उक्त जानकारी देते हुए ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा ने बताया कि इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल में रेलवे,पोस्टल, डिफेंस आदि 36 लाख केन्द्रीय कर्मचारी और राज्यों के अराजपत्रित एवं शिक्षक संघ के करीब 14 लाख कर्मचारी शामिल होंगे। एक मई से हड़ताल शुरू करने की सूचना देते हुए संयुक्त फोरम ने माननीय प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर  पुराने पेंशन के औचित्य तथा इसके न मिलने पर  सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों को बुढ़ापे में जीवन यापन करने के लिए हो रही समस्याओं का उल्लेख किया है। फोरम ने प्रधानमंत्री से  अनुरोध किया है कि इस मामले में कर्मचारी पक्ष की मांग पर जल्द सकारात्मक निर्णय लिया जाए। समय रहते मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में नियमानुसार हड़ताल से छ: सप्ताह पहले 19 मार्च को केन्द्र सरकार को नोटिस दे दिया जाएगा। हड़ताल के दौरान एक मई की सुबह से रेल का परिचालन रोक दिया जाएगा और अन्य सभी केन्द्रीय और राज्य सरकार के कार्य स्थलों पर कामकाज ढप कर दिया जाएगा। 
                      ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डी के पाण्डेय, महामंत्री एस एन पी श्रीवास्तव, अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पी एन एम इंचार्ज मो ज़्याऊद्दीन ने इंजिनियरिंग, समाडि, विद्युत, लोको, ट्रैफिक, वाणिज्य, मेडिकल, डी आर एम कार्यालय सहित सभी विभागों के रेलकर्मियों से हड़ताल के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है। सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय संगठन मंत्री नेताजी सुभाष तथा सोमेन दत्ता सहित सभी धनबाद मण्डल के 14  शाखायो के शाखा शाखा अध्यक्ष और शाखा सचिव जे के साव,प्रशांत बनर्जी,बी के दुबे,उपेंद्र मंडल, एन के खवास,सुनील सिंह,आर एन  चौधरी,एम पी महतो,पी के गाँगुली,ए के भगत,पी के सिन्हा,रूपेश कुमार,बी के साव,आई एम सिंह,चंदन कुमार शुक्ला,ए के तिवारी,अजीत कुमार मंडल,बीबी सिंह,सी पी पांडे,उमेश सिंह और विश्वजीत मुखर्जी ने सभी सक्रिय कार्यकर्ता और रेलकर्मियों के बीच पुराने पेंशन बहाली के लिए होने वाले राष्ट्रव्यापी हड़ताल के प्रति जागरूकता अभियान कार्यक्रम में लगे हुए हैं।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)