ईसीआरकेयू केन्द्रीय पदाधिकारियों की बैठक सम्पन्नपुराने पेंशन और रनिंग कर्मचारियों के मुद्दों पर जोन स्तर पर आंदोलन की तिथि निर्धारित:---मो ज़्याऊद्दीन

VijaySharma
0

 धनबाद-- रेलकर्मियों की दिन प्रतिदिन बढ़ती स्थानीय और राष्ट्रीय समस्याओं के प्रति केन्द्र सरकार और रेल प्रशासन की उपेक्षापूर्ण नीतियों से रेलकर्मियों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इन सब के प्रति धारदार आंदोलन की रुपरेखा तैयार करने और जरूरी रणनीति बनाने के लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के केन्द्रीय पदाधिकारियों की आपातकालीन बैठक पटना में जयप्रकाश नारायण ट्रेड यूनियन प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित की गई। इस महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय अध्यक्ष कॉम डी के पाण्डेय और संचालन महामंत्री कॉम एस एन पी श्रीवास्तव ने किया। 
          बैठक में नये पेंशन योजना को समाप्त कर सभी के लिए पुराने पेंशन लागू करने की मांग एआईआरएफ के दिशा निर्देश पर वर्ष 2023 में व्यापक और राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया गया। रामलीला मैदान नई दिल्ली में 10 अगस्त'2023 को विशाल रैली के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पहल पर इस विषय पर फेडरेशन द्वारा संयोजित संयुक्त फोरम से विशेष बैठक की गई। इस बैठक में फेडरेशन ने स्पष्ट रूप से अपनी बात रखी कि पुराने पेंशन से कम कुछ स्वीकार नहीं है। लेकिन इस दिशा में केन्द्र सरकार की तरफ से अभी तक कोई पहल नहीं किये जाने से रेलकर्मियों सहित सभी अन्य केन्द्रीय कर्मचारियों में आक्रोश बढ़ रहा है। फेडरेशन के आह्वान पर ईसीआरकेयू सहित सभी जोनल यूनियनों ने पुराने पेंशन स्वीकार नहीं किए जाने की स्थिति में अनिश्चित कालीन अखिल भारतीय स्तर पर  रेल हड़ताल पर जाने के लिए  रेलकर्मियों का मंतव्य लिया था। इसमें 98 प्रतिशत रेलकर्मियों ने हड़ताल पर जाने के लिए अपनी सहमति दी थी। 28 फरवरी को संयुक्त फोरम की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एक मई 2024 की सुबह 8 बजे से रेल हड़ताल किया जाएगा और इसके लिए नियमानुसार सभी जोन्स के महाप्रबंधक को हड़ताल नोटिस दिया जाएगा। ईसीआरकेयू के केन्द्रीय पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधिमण्डल 19 मार्च को हाजीपुर महाप्रबंधक को यह हड़ताल नोटिस देगा जबकि इसी दिन मंडल स्तर पर रेलकर्मी अपनी मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करेंगे। 

 *(एक मई से रेल हड़ताल के लिए 19 मार्च को हड़ताल की नोटिस
तथा 2 अप्रैल को सभी क्रू लॉबी पर आक्रोश प्रदर्शन)

           उक्त जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पी एन एम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन ने कहा कि उक्त निर्णय के अलावा रनिंग कर्मचारियों पर रेल प्रशासन द्वारा अनावश्यक रूप से डाले जा रहे कार्य दबाव और अन्य महत्वपूर्ण मांगों पर प्रशासनिक निष्क्रियता के विरोध में दिनांक 2 अप्रैल' 24 को पूरे जोन के सभी क्रू लॉबी पर विरोध सह आक्रोश प्रदर्शन किया जाएगा। 
            ईसीआरकेयू के केन्द्रीय स्तर पर हुई इस विशेष बैठक में धनबाद मंडल का प्रतिनिधित्व डी के पाण्डेय,मो ज़्याऊद्दीन,ओ पी शर्मा,सोमेन दत्ता,नेताजी सुभाष सहित सभी मंडलों के केन्द्रीय पदाधिकारी सम्मिलित हुए। उक्त जानकारी ईसीआरकेयू धनबाद मंडल के मिडिया प्रभारी एन के खवास ने दी तथा बताया कि संगठन के शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर धनबाद मंडल के शाखा सचिव और सक्रिय कार्यकर्ता सक्रियता से प्रयासरत हैं। इनमें बसंत दूबे,बी बी सिंह,बी के साव,पी के सिन्हा,रूपेश कुमार,आई एम सिंह,चंदन शुक्ला,महेन्द्र प्रसाद महतो,आर एन चौधरी,अजीत कुमार,सुनील कुमार सिंह,उमेश कुमार सिंह,सी पी पाण्डेय आदि प्रमुख हैं।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)