जिला स्तरीय कृषि मेला प्रदर्शनी सह गोष्ठी में_गन्ने की चाय व गन्ने की कुल्फी रहा आकर्षण का केंद्र

VijaySharma
0

धनबादः कृषि विभाग द्वारा जिला परिषद मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कृषि मेला प्रदर्शनी सह गोष्ठी में बाघमारा प्रखंड के खोनाठी पंचायत के कमल महतो द्वारा लगाया गया गन्ने की चाय व गन्ने की कुल्फी का स्टाल आकर्षण का केंद्र रहा।

श्री महतो ने बताया कि वर्ष 2019 में झारखंड सरकार ने कृषि की नई तकनीक सिखने के लिए उन्हें इस्राइल भेजा था। वहां 15 दिन रह कर उन्होंने टपक सिंचाई, बिना मिट्टी के खेती करना, हाइड्रोपोनिक एग्रीकल्चर, फल, सब्जी, स्ट्रॉबेरी, पालक, धनिया, पत्तेदार सब्जी, फूलों की खेती करना इत्यादि का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

उन्होंने बताया कि फिलहाल वे मतारी में 10 एकड़ जमीन में ऑर्गेनिक तरीके से वी.एन.आर. बीही वैरायटी का अमरुद, अंजीर, टमाटर, गन्ना, मिर्ची इत्यादि की खेती करते हैं। खेत में सोलर पंप से सिंचाई करते हैं।

उन्होंने कहा कि राजगंज में उनका एक स्टॉल है और वह अपने खेत में ऑर्गेनिक तरीके से उगाए गए गन्ने की चाय और कुल्फी बनाकर बेचते हैं। इसे लोग खूब पसंद करते हैं। बताया कि गन्ने की चाय पूरी तरह से हर्बल चाय है। इसमें चाय पत्ती का उपयोग नहीं किया जाता है। बल्कि लॉन्ग, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, लेमनग्रास, सौंठ, दालचीनी सहित अन्य मसालों का प्रयोग कर गन्ने की चाय बनाते है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)