धनबाद में खुला पहला आर्गेनिक केंद्र,जैविक खेती का गांव गांव में निःशुल्क प्रशिक्षण

VijaySharma
0
धनबाद:हमारी अधिकतर बीमारियों का कारण है यूरिया,फर्टिलाईजर और केमिकल से उपजाया हमारा भोजन गौ हत्या का भी मुख्य कारण है, गौ आधारित खेती का बंद होना है।पवित्रम गौ सेवा परिवार द्वारा पिछले कई वर्षों से  जैविक खेती का गांव गांव में निःशुल्क प्रशिक्षण,गो उत्पाद का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।इसी श्रंखला में सरायढेला, शांतिनिकेतन कॉलोनी,भारत होम्यो हॉल में  पवित्रम स्वदेशी प्रचार केन्द्र का शुभारंभ हुआ । जिसके माध्यम से जन जन तक बहुत ही अच्छे मूल्यों पर समाज तक सीधे किसानों के घर से गौ आधारित खेती से उपजाए हुए अन्न, ओर्गेनिक मिलेट्स, मिट्टी के बर्तन, हाथ से बिलौया देशी गौ का घी,कोल्हू से निकाला गया तेल, सल्फर फ्री चीनी, ओर्गेनिक गन्ने से घर का बना गुड़,गोबर से बनी बिना केमिकल वाली धूप,गोबर निर्मित दीपक,मूर्तियां, पंच गव्य से बनी औषधियां,शैंपू, गोमूत्र अर्क इत्यादि अनेकों स्वदेशी वस्तुएं पहुंचाने के लिए प्रयास किया जायेगा।

इस अभियान से जुड़ कर हम सभी जन जन को निरोगी बनाने के, गौ हत्या को रोकने, पर्यावरण रक्षा के कार्य में सहयोग कर सकते है। 

इस तरह के केन्द्र अन्य शहरों में भी खोलने की योजना है,हमारी  सहभागिता से वनवासी भाई बहनों,ग्रामीणों, दिव्यांगजनो एवं गौशालाओं को संबल प्राप्त होगा।आइए हम सब इस अभियान में जुड़ कर अपने धनबाद को रोग मुक्त बनाए। गांव के लोगो को गांव में रोजगार प्रदान करे। ग्रामीण उत्पादों को शहर तक पहुंचाएं। गांव और शहर को आपस में जोड़े। गांवों से हो रहे पलायन को रोकने में सहभागी बने। पर्यावरण की रक्षा में आगे आएं। गौमाता की स्वत: रक्षा होने लगेगी।

इस शुभारंभ में धनबाद के गणमान्य गौ भक्त उपस्थित रहे, जिनमे ओझाडीह से बाबा भूतनाथ, प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर एन एम दास,भवानी बंद्योपाध्याय,श्रवण अग्रवाल,रमा सिन्हा, सीए रविशंकर अग्रवाल , सीए आर बी गोयल,आलोक डोकानिया, सीमा अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, धनेश मिश्र,राजेश बर्नवाल,संदीप आर्य, सौरभ यादव एवं अनेकों गौभक्त उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)