'संघ की शाखा खेल का स्थान मात्र नहीं, यह संस्कार पीठ' संघ स्वयंसेवकों के तप और त्याग से आगे बढ़ा:---प्रेम शंकर वैद्य

VijaySharma
0

वृन्दावन -. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
 (आरएसएस) के नगर संघ चालक प्रेम शंकर वैद्य  ने कहा है कि संघ की शाखा खेल का स्थान मात्र नहीं, यह संस्कार पीठ है। यह तरुणों को अनिष्ट व्यसनों से मुक्त रखने, सज्जनशक्ति को निर्भय होकर रहने तथा समाज पर आने वाली विपदा में निरपेक्ष भाव से त्वरित सेवा मिलने का आशा भाव है।
 रविवार सुबह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ वृन्दावन नगर के गाँधी पार्क  में संपन्न शाखा संगम कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया वर्तमान में भारत की तरफ देखती है और भारत हिन्दू की तरफ देख रहा है। उन्होंने समाज परिवर्तन, समरसता, पर्यावरण, बस्ती विकास, कुटुंब प्रबोधन, धर्मजागरण और सज्जन शक्ति जागरण जैसे कार्यों की आवश्यकता पर बल दिया।  जिला कार्यवाह अरुण दीक्षित ने कहा - तप और त्याग से आगे बढ़ा संघ  कहा कि हमारी शाखा प्रतिदिन अपने स्थान पर लगती है। आज एक स्थान पर संगम के रूप में प्रयोग किया गया है। संघ की स्थापना एक शाखा से शुरू हुई। उस समय विपरीत परिस्थितियों में भी संघ के कार्यकर्ताओं ने संघ कार्य को आगे बढ़ाया, जिसको हमें ध्यान में रखना चाहिए। संघ स्वयंसेवकों के तप और त्याग से आगे बढ़ा। संघ के लिए आत्मीय संबंध एवं अनुशासन हमारे मन में निर्माण करें। नए लोग संघ ख्याति सुनकर आते हैं। डॉ हेडगेवार ने जैसा सोचा वैसा ही संघ का निर्माण किया। नगर कार्यवाह संजय शर्मा
 ने कहा कि डॉ. हेडगेवार ने असहयोग आंदोलन तथा जंगल सत्याग्रह में भाग लेते हुए स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा दो बार जेल भी गए। एक वर्ष के जेल के जीवन के चिंतन में देश तत्कालीन परिस्थितियां और इतिहास का चिंतन करने, सशक्त हिंदू समाज, वैभवशाली समाज केसे विदेशी आक्रांता जुगल में फंस गया। का चिंतन कर इस देश का मूल हिन्दू समाज अंग्रेजों के जाने के बाद सशक्त रूप से खड़ा होकर रहे। इसलिए संघ की स्थापना की स्वयंसेवक यह चिंतन करें कि संघ एक वर्ष बाद शताब्दी वर्ष मनाने जा रहा है। इसलिए संघ कार्य के लिए अधिक समय दें।
कई कार्यक्रम आयोजित शाखा संगम की जानकारी देते हुए जिला श्री धाम वृन्दावन प्रचार प्रमुख विजय ने बताया कि वृन्दावन नगर के सभी 12 बस्तियों की  शाखाओं व दैनिक मिलन के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। शाखा स्तर के सभी ध्वज-मंडल सज्जा प्रतियोगिता, शारीरिक कार्यक्रम योग व्यायाम, समता, खेल व बौद्धिक कार्यक्रम सुभाषित, अमृत वचन, गीत, प्रार्थना कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर जिला कार्यवाह अरुण दीक्षित, सह जिला प्रचार प्रमुख विजय, सह जिला सद्भाव प्रमुख हृदय बिहारी, नगर कार्यवाह संजय शर्मा, नगर शारिरीक प्रमुख कन्हैया कुमार, नगर संम्पर्क प्रमुख यतेन्द्र प्रताप सिंह, नगर प्रचार प्रमुख गिर्राज शर्मा, सह शारिरिक प्रमुख सुजान सिंह योग प्रमुख विष्णु योगाचार्य सह विवस्था प्रमुख मोहित गुप्ता, नगर सेवा प्रमुख प्रमोद कुमार नगर विधार्थी बौद्धिक प्रमुख कृष्णाशं अग्रवाल, एवं स्वयं सेवक उपस्थित रहे ।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)