साउथ तिसरा आउटसोर्सिंग परियोजना बना रणक्षेत्र, चली बम गोली,प्रबंधन समर्थक और रैयतों हुई भिड़ंत, दोनों पक्षों के हुए कई घायल

VijaySharma
0
अलकडीहा/ पाथरडीह (धनबाद)
: सुरुगा एवं मुकुन्दा मौजा के रैयतों के  जमीन के बदले नियोजन और मुआवजा नहीं दिए बगैर  जबरन  ओबी डंपिंग कार्य करने के विरोध में शनिवार को आक्रोश रैली निकाली और साउथ तिसरा ओबी डंपिंग बंद कराने का प्रयास किया।

इस दौरान प्रबंधन और प्रर्दशनकारी आमने-सामने आ गए। तानातनी के बीच पत्थरबाजी होने लगी। रैयतों के अनुसार आउटसोर्सिंग परियोजना समर्थकों द्वारा लगातार बम फोड़ा व गोली चालन किए गए। जिससे अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई कर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया।

ग्रामीणों का कहना था कि
 अंचल  अधिकारी द्वारा बीसीसीएल प्रबंधन और एंटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है इसके बावजूद  आउटसोर्सिंग प्रबंधन द्वारा उनके जमीन पर  निरंतर ओबी डंप किया जा रहा है। यह उनके हक और हुकूक की लडाई है। रैली में शामिल  सैकड़ो महिला पुरुष ग्रामीणों ने प्रबंधन विरोधी नारे लिखे तख्तियां हाथों में लेकर ओबी डंपिंग पहुंचे थे।

 अंततः ग्रामीणों ने गोल्बद्ध होकर मोर्चाबंदी कर पुलिस कि मौजुदगी में ओबी डंप  पर चढ़कर डंप पर खड़े एंटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग समर्थक गुंडों को खदेड़ दिया। 
इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने एक हमलावर उमेश महतो को पकड़कर जमकर पिटाई कर दी।  ग्रामीणों ने आउटसोर्सिंग  लठैतो के दो मोटरसाइकिलों में आग लगाकर फूंक दिया तथा एक मोटरसाइकिल को क्षतिग्रस्त कर दिया है जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया । 

वही मौके से पुलिस ने एक बड़ा जिंदा सुतली पलीता बम तथा एक फरसा को भी जब्त किया है।हालांकि फरसा जब्ती के दौरान पुलिस को ग्रामीणों के विरोध का भी सामना करना पड़ा है।  

घायल हुए ग्रामीणः

आउटसोर्सिंग परियोजना प्रबंधन के समर्थकों द्वारा ग्रामीणों पर किए गए अंधाधुंध पत्थरबाजी में उषा देवी ,आलोचना देवी _गंगामनी देवी ,शकुंतला देवी ,अन्कुरी देवी , पांडव रजक ,राहुल कुंभकार आदि सहित लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए। 

घटना के विरोध में सारे ग्रामीण एकजुट होकर आउटसोर्सिंग परियोजना को बंद  कराने को दोपहर में मार्च करने लगे तभी पुलिस ने ग्रामीणों के आक्रोश देख ग्रामीणों कि भीड़ को रोका। भीड़ को अनियंत्रित होता देख अलकडीहा ओपी प्रभारी आशीष यादव एवं तिसरा थाना प्रभारी एसके विश्वकर्मा के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने ग्रामीणों पर लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया। ग्रामीणों ने लाठीचार्ज के विरोध में सुरुन्गा तालाब के समीप सभा कर पुलिस पर एंटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग प्रबंधन एवं उसके गुंडा सतीश और विजय पर पक्षपाती करने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दिया कि पुलिस ने अगर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाकर हमलावरों को अगर बचाने का प्रयाश किया तो पुलिस के खिलाफ जनजागरण आंदोलन किया जाएगा। 

बम गोली चालन से पुलिस ने किया इंकारः

अलकडीहा ओपी प्रभारी आशीष यादव के अनुसार प्रबंधन को क्षेत्र में शांति से ग्रामीणों कि समस्या का समाधान करनी चाहिए। ग्रामीणों एवं आउटसोर्सिंग समर्थकों के बीच पत्थरबाजी कि घटना हुई है। घटनास्थल से एक बम मिला है लेकिन गोली बम चलने कि कोई घटना नहीं हुई है। पुलिस ने कार्रवाई कर दोनों पक्षों को खदेड़ कर स्थिति को नियंत्रित किया है। मामले कि जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कि जाएगी।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)