माननीय सांसद की अध्यक्षता में दिशा की बैठक संपन्न

VijaySharma
0


धनबादः माननीय सांसद श्री पशुपतिनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई।

बैठक के दौरान पूर्व में हुई दिशा की बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति योजना, निरसा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना (उत्तर एवं दक्षिण), राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान सहित अन्य बिंदुओं एवं उसके अनुपालन पर विस्तार से चर्चा की गई।

वहीं बैठक में माननीय सांसद ने कहा कि नए वर्ष में जिले के नए उपयुक्त के साथ नई उम्मीद से दिशा की बैठक संपन्न हुई है। जिले के विकास के लिए उपायुक्त और उप विकास आयुक्त जितनी रुचि ले रहे हैं और गंभीर है, उतना ही गंभीर अन्य विभाग के पदाधिकारियों को बनना पड़ेगा।

माननीय सांसद ने कहा कि जिले के लोगों को अच्छी सड़क, सुगम यातायात, स्वच्छ पानी व पर्यावरण, निर्बाध बिजली आपूर्ति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा तथा विधि व्यवस्था अच्छी चाहिए। दिशा की बैठक का उद्देश्य भी यही है। 

माननीय सांसद ने कहा कि जिले में प्रदूषण को रोकने के लिए बिना तिरपाल ढंके और बिना टायरों को धोकर कोलियरी से कोयला लेकर निकलने वाले भारी वाहनों की धर-पड़क कर जुर्माना करें। बिना तिरपाल ढंके कोयले का परिवहन होने से गोधर, धनसार, राजापुर सहित अन्य स्थानों में बड़े पैमाने पर वायु प्रदूषण हो रहा है। 

सुगम यातायात व्यवस्था एवं सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए माननीय सांसद ने बिजली एवं टेलीफोन के अनुपयोगी पोल को हटाने का सुझाव दिया। 

माननीय सांसद ने बिजली विभाग को जर्जर तार दुरुस्त करने, बिजली बिल में हो रही गड़बड़ी और बिजली आपूर्ति में आने वाली बाधा को दूर कर निर्बाध बिजली देने का निर्देश दिया।

माननीय सांसद ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रोटेशन वाइज चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करने और उसकी सूची माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

बैठक में कस्तुरबा आवासीय विद्यालय तोपचांची के इंचार्ज के स्थानांतरण पर चर्चा हुई। इस पर उपायुक्त ने कहा कि इंचार्ज पर विभागीय कार्रवाई करें और उन्हें बच्चियों के स्कूल में नहीं भेजें।

बैठक में धनबाद नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में कुछ लाभुकों को अधिक राशि मिलने की चर्चा की गई। जिस पर नगर आयुक्त ने कहा कि एक जांच समिति बनाई गई है। जो इस मामले की जांच कर रही है। अबतक अधिक भुगतान लेने वाले लोगों से 26 लाख रुपए की रिकवरी कर ली गई है। इस पर उपायुक्त ने अधिक भुगतान लेकर राशि नहीं लौटने वालों के विरुद्ध सर्टिफिकेट केस करने का निर्देश दिया।

बैठक में नगर आयुक्त ने बताया कि एसीबी जांच के कारण वैसे पथ जिस पर काम नहीं हो रहा है, उसके क्लियरेंस के लिए एसीबी से पत्राचार किया गया है।

बैठक में बीपीएल कोटा के तहत नामांकन नहीं लेने वाले विद्यालयों की भी चर्चा की गई। जिस पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष से बीपीएल कोटा में नामांकन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन और पारदर्शी तरीके से संपन्न की जाएगी। जो विद्यालय जिला प्रशासन के निर्देश को नहीं मानते हैं उनका एफीलिएशन रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी।

बैठक में माननीय विधायक निरसा ने निरसा गोविंदपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना (उत्तर एवं दक्षिण) के पूरा होने में हो रहे विलंब के कारण उत्पन्न परेशानी से अवगत कराया। साथ ही निरसा सीएचसी में पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

बैठक में माननीय विधायक झरिया के प्रतिनिधि ने झरिया में पाइप लाइन का काम शीघ्र पूरा करने, आउटसोर्सिंग कंपनियों को नदी एवं नाला में ओवर बर्डन गिराने से रोकने, माननीय विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि ने सभी पेयजल आपूर्ति एजेंसियों की एक संयुक्त बैठक करने, माननीय विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि ने वार्ड 53 एवं 54 में पानी की समस्या से अवगत कराया। माननीय विधायक धनबाद के प्रतिनिधि ने धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर के एप्रोच रोड पर सब्जी विक्रेताओं द्वारा किए गए अतिक्रमण को दूर करने व रेलवे क्रॉसिंग से दुर्गा मंदिर तक सड़क बनाने का अनुरोध किया।

बैठक में महुदा के पास एनएच को जोड़ने वाली सड़क, गोविंदपुर और निरसा में लगने वाले जाम, केंदुआ पुल, मटकुरिया पुल सहित अन्य मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

बैठक में माननीय सांसद श्री पशुपतिनाथ सिंह, माननीय विधायक निरसा श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता, माननीय जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती शारदा सिंह, माननीय जिला परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती सरिता देवी, उपायुक्त श्री वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, वन प्रमंडल पदाधिकारी श्री विकास पालीवाल, नगर आयुक्त श्री रवि राज शर्मा, अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार, निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, निदेशक एनईपी श्रीमती इंदु रानी, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह, वरीय पुलिस उपाधीक्षक यातायात श्री राजेश कुमार, डीसीएलआर श्री सतीश चंद्रा, डीएलएओ श्री मुजाहिद अंसारी, माननीय विधायक टुंडी के प्रतिनिधि श्री पवन महतो, माननीय विधायक झरिया के प्रतिनिधि श्री केडी पांडेय, माननीय विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि श्री कुमार महतो, माननीय विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि श्री मनीष कुमार, माननीय विधायक धनबाद के प्रतिनिधि, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड प्रमुख के अलावा सभी विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक से पूर्व उपायुक्त ने माननीय सांसद का तथा वन प्रमंडल पदाधिकारी ने माननीय विधायक निरसा का पुष्पा गुच्छ देकर स्वागत किया।
रिपोर्ट जितेंद्र सिन्हा 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)