गोल्फ ग्राउंड में आयोजित होगा गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह

VijaySharma
0


धनबादः उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी को लेकर बैठक की गई। 

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि मुख्य समारोह पूर्व की भांति गोल्फ ग्राउंड में आयोजित होगा। जिसमें परेड और भव्य झांकी की व्यवस्था होगी। उन्होंने सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों को गणतंत्र दिवस से संबंधित तैयारियों को लेकर जरूरी दिशा - निर्देश दिए। सभी विभागों को झांकी में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को परदर्शित करने को कहा। परेड की सारी व्यवस्था वरीय पुलिस अधीक्षक के पर्यवेक्षण में किया जाएगा।

झंडोत्तोलन का कार्यक्रमः

1. गोल्फ ग्राउंड, धनबाद (मुख्य समारोह स्थल) - 9:00 पूर्वाहन
2. धनबाद समाहरणालय - 10:30 बजे पूर्वाहन
3. मिश्रित भवन, धनबाद - 10:45 बजे पूर्वाहन 
4. अनुमंडल कार्यालय, धनबाद 10:50 बजे पूर्वाहन
5. रेडक्रॉस, सोसाइटी भवन - 11:00 बजे पूर्वाहन
6. पुलिस लाइन, धनबाद - 11:10 बजे पूर्वाहन
7. गांधी सेवा सदन - 11:30 बजे पूर्वाहन

20 जनवरी से होगा परेड का पूर्वाभ्यासः

परेड का पूर्वाभ्यास 20 जनवरी से 24 जनवरी तक किया जाएगा। परेड में कोलफील्ड स्कूल की बैंड पार्टी भाग लेंगे। परेड समारोह में डीएपी के 2 प्लाटुन, जैप का एक प्लाटुन, एनसीसी का एक प्लाटुन, आरपीएसएफ का एक प्लाटुन, भारतीय स्काउट एवं गाइड का एक प्लाटुन, सीआईएसफ धनबाद के दो प्लाटुन, सीआरपीएफ का एक प्लाटुन और होमगार्ड का एक प्लाटुन शामिल होंगे।


इन विभागों द्वारा निकाली जाएंगी झांकियांः

गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को केंद्रीत करते हुए झांकियां निकालने की तैयारी का निर्णय लिया गया। जिसमें कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उत्पाद विभाग, टाटा स्टील जामाडोबा,बीसीसीएल, जिला शिक्षा अधीक्षक सर्व शिक्षा अभियान, वन विभाग, अग्निशामक विभाग, कृषि विभाग, पुलिस विभाग, डीआरडीए, आईसीडीएस, जनसंपर्क विभाग, आपूर्ति विभाग, गव्य विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, धनबाद नगर निगम, जेएसएलपीएस द्वारा झांकी निकाली जाएगी।

पदाधिकारियों को सौंपी गई अलग – अलग जिम्मेवारी

बैठक में मुख्य समारोह स्थल गोल्फ ग्राउंड की साफ सफाई, गमला एवं सौंदर्यीकरण, मुख्य समारोह स्थल की घेराबंदी, पंडाल एवं बैठने की व्यवस्था, पब्लिक संबोधन सिस्टम की व्यवस्था, झंडा/झंडोतोलन की तैयारी आदि को लेकर विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को अलग - अलग जिम्मेवारी दी गई।

उत्कृष्ट कार्य/प्रदर्शन करने वालों को किया जाएगा सम्मानितः

बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि मुख्य समारोह स्थल पर परेड पुरस्कार/ मेधावी छात्रों/ खेल/ सांस्कृतिक/कला/अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को मेडल/प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इस बाबत सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी/संबंधित विभाग के पदाधिकारी आदि को सूची तैयार कर कमेटी को समर्पित करने का निर्देश दिया। 

गणतंत्र दिवस की संध्या आयोजित होगी सांस्कृतिक कार्यक्रमः

बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के मौके पर संध्या को जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह,  निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी श्री उदय रजक, डीसीएलआर श्री सतीश चंद्रा, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री सुशांत मुखर्जी, श्री प्रदीप कुमार,  सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)