धनबाद मंडल संसदीय समिति की बैठक संपन्न,माल लदाई व आय में धनबाद रेल मंडल देश भर में प्रथम

VijaySharma
0
 
धनबाद ःमंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, धनबाद के सभाकक्ष में शुक्रवार को मंडल संसदीय समिति‘ की बैठक का आयोजन किया गया ।अध्यक्षता धनबाद  सांसद  पशुपति नाथ सिंह ने की।

बैठक में चतरा  सांसद  सुनील कुमार सिंह, पलामू के सांसद  विष्णु दयाल राम, गिरिडीह के सांसद  चन्द्र प्रकाश चौधरी ने रेल सुविधाओं में वृद्धि एवं उसे सुदृढ़ करने के संबंध में बहुमूल्य सुझाव दिये।   

बैठक के प्रारंभ में जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने  सांसदगण एवं  प्रतिनिधिगण का स्वागत किया । उन्होंने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में धनबाद मंडल माल लदान एवं इससे प्राप्त आय में भारतीय रेल के सभी मंडलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है। उन्होंने कहा कि धनबाद मंडल द्वारा पिछले दिनों यात्री सुविधा की दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये गए हैं जिनमें 06 स्टेशनों पर एफओबी, 04 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म शेड तथा 11 स्टेशनों पर दिव्यांग शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। रांची और पटना के मध्य विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वंदे भारत ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया है तथा धनबाद-चन्द्रपुरा पैसेंजर ट्रेन एवं न्यू गिरिडीह से रांची के लिए इंटरसिटी का परिचालन प्रारंभ किया गया । 

दैनिक रेलयात्रियों को अनारक्षित टिकट सुगमता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 04 प्रमुख स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई है। ‘एक स्टेशन एक उत्पाद‘ योजना के तहत धनबाद मंडल के 11 प्रमुख स्टेशनों पर स्टॉल एवं 15 स्टेशनों पर ट्रॉली उपलब्ध कराए गए हैं। इनसे एक ओर जहां इन क्षेत्रों का विकास होगा वहीं दूसरी ओर लोगों को रोजगार भी मिलेगा । 

महाप्रबन्धक ने सांसदों से प्राप्त बहुमूल्य सुझावों के लिये आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सुझाव हमें भविष्य में रेल विकास कार्यों की रूप-रेखा तय करने में काफी सहायक सिद्ध होंगे ।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)