मैट्रिक परीक्षार्थियों के उत्साह के लिए केरियर जॉन कर रही चार दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन

VijaySharma
0


निरसा == कैरियर जोन,निरसा द्वारा क्षेत्र के 10वीं के विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति जागरूकता पैदा करने एवं उनका माध्यमिक परीक्षा की तैयारी का स्व-आकलन  के लिए प्रति वर्ष एक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष यह प्रतियोगिता 21जनवरी 24 को आयोजित किया गया है जिसमें 60 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कुछ विद्यार्थी निरसा भलजोरिया,बिरलाढाल,फटका,श्यामपुर,कंचनडीह, ख़ुसरी से है तो कुछ विद्यार्थीऔर भी दूर -दराज के क्षेत्र से  बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए है l इसका परिणाम भी दिनांक 28/01/2024 को घोषित किया जाएगा एवं संस्थान द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को प्रशस्ति पत्र के साथ साथ कुछ पुस्तकें दी जाएगी,जिनमें से विद्यार्थी और अधिक ज्ञान अर्जन कर सकेंगे।
करियर जोन निरसा द्वारा 2019 से ही मेट्रिक के विद्यार्थियों के लिए मोक एसेसमेंट टेस्ट आयोजित की जाती है l 
साथ ही आपको बता दें कि यह समूह पिछले कुछ सालों से लगातार निस्वार्थ सेवा भाव से विद्यार्थियों के मार्गदर्शन का कार्य कर रही है।लॉकडाउन के कठिन समय में जब सारे शिक्षण संस्थान बंद पड़े थे, इस समूह ने विद्यार्थियों को पढ़ाई से जोड़े रखने का कार्य किया।
शिक्षित एवं समझदार व्यक्ति,निरसा क्षेत्र के शिक्षा स्तर से भलीभांति परिचित हैं।यहां के विद्यार्थी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक में तो अच्छे अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण हो जाते हैं, मगर मार्गदर्शन के अभाव से अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने में असफल होते हैं।  प्रतियोगिता के बिना विद्यार्थी अपना स्व-आकलन कैसे कर सकेंगे। प्रतियोगिता और प्रतिस्पर्धा ही सफल जीवन का आधार है।
हमें तो इस विषय में निरसा क्षेत्र के शिक्षकों की मानसिकता से दुःख होता है , जो विद्यार्थियों को इस प्रकार के आयोजन में भाग लेने से रोकते हैं। निरसा के शिक्षक अपनी रोटी सेंकने के लिए विद्यार्थियों को अधंकार में रखते है। इस समूह का केवल एकमात्र उद्देश्य है विद्यार्थियों को शिक्षा के महत्व से अवगत कराना एवं उन्हें प्रोत्साहित करते रहना।
इस समूह के संस्थापक राहुल सहानी एवं रविन्द्र नाथ पाण्डेय ने बताया कि निरसा क्षेत्र में शिक्षा की स्थिति में सुधार करने के लिए निस्वार्थ सेवा भाव से ऐसे कार्य आगे भी होते रहेंगे। हमारा लक्ष्य है निरसा क्षेत्र में प्रतियोगिता परीक्षा के प्रति प्रतिस्पर्धी वातावरण निर्माण करना। 
जीवन में सफल होने के लिए केवल एकेडमिक ज्ञान पर्याप्त नहीं है, इसलिए संस्थान द्वारा विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर के विकास के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित किया जाता है।
निरसा के अभिभावकों से अनुरोध है कि इस पहल में वे हमारा साथ दें और अपने बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा की ओर अग्रसर करें । कार्यक्रम को सफल बनाने में राहुल साहनी, सोनल केशरी, राहुल गोराईं,कुमार गौरव, कृतिका कुमारी,शयन रूज़, सुरजित कौर, गौरव कुम्भकार, अफजल सर,गोपाल घोष, इमरोज़ सर,मंटू सर,मानिक सर,मुकेश सर, जयदेव सर,अचिंता, इंद्रनील,विष्णु सर,अनुराग,अयनदीप,और अप्रत्यक्ष रूप से रविंद्रनाथ पांडेय, विश्वनाथ स्वर्णकार,सुब्रतो,मनीषा एवं शुभम वर्णवाल का अहम योगदान रहा।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)