राम कुंडा में मोही महतो की 11वीं पुण्यतिथि मनाई गई

VijaySharma
0
 

तोपचांची अंचल किसान सभा की ओर से किसान सभा अंचल कार्यालय रामा कुंडा में दिवंगत किसान सभा के प्रथम अध्यक्ष कामरेड मोही महतो की 11वीं पुण्य तिथि श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।     कार्यक्रम के शुरूआत में धनबाद जिला के जनवादी आंदोलन के नेता सह किसान मोर्चा के प्रभारी डॉ मनेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा झंडोत्तोलन एवं माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। तत्पश्चात् सभी साथियों ने माल्यार्पण कर दिवंगत कामरेड को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए डॉ मनेन्द्र ने बताया कि शोषण और अन्यान्य के खिलाफ संघर्ष और दबे कुचले जन समुदाय की आवाज को उठाने का जो काम अस्सी वर्ष से अधिक के उम्र में जो काम मोही महतो ने किया वह धनबाद जिला किसान सभा की पुंजी है।मोही महतो का संघर्ष वर्तमान किसान आन्दोलन के साथियों के लिए प्रेरणा का श्रोत है।
सभा को संबोधित करते हुए धनबाद जिला के संयुक्त सचिव कामरेड परशुराम महतो ने कामरेड मोही महतो के साथ अपने आन्दोलन को साझा करते हुए बताया कि किस तरह वृद्धावस्था में भी मोही महतो ने रामा कुंडा हाल्ट के संघर्ष के दौरान रामा कुंडा होल्ट से DRM आफिस धनबाद तक पंथ यात्रा के क्रम में रामा कुंडा से धनबाद तक पैदल चलकर हम साथियों का हौसला बुलंद करते रहे                            
अपने कार्य काल में तोपचांची झील को सिंचाई डेम घोषित करने, सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वस्थ जैसे मुल समस्याओं को जन आंदोलन खड़ा करने के साथ साथ साम्प्रदायिकता, उच्च निच,छुवा छुय, डायन विसाई प्रथा जैसे समाजिक कुरितियां के खिलाफ अपने जीवन के अंतिम क्षण तक संघर्ष रत थें। इस लड़ाई को आगे बढ़ाना ही कामरेड मोही महतो कि सची श्रद्धांजलि है ।
सभा को महिला नेत्री खुलो देवी,चेरकी देवी,कमली देवी, मालती देवी,फुलमति देवी, धरपति डोम,झगरू महतो, तारकेश्वर गोस्वामी,आदि ने संबोधित किया।
श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता एवं संचालन किसान सभा के अंचल सचिव कामरेड जयराम महतो ने किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कामरेड मोही महतो के दिखाए मार्ग पर चल कर संगठन को मजबूत करने तथा जन आंदोलन को तेज करने का आहवान किया।
संवाददाता गोपाल भारती

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)