सात दिवसीय शिव कथा का आयोजन 10 से 16 जनवरी नेहरू परिसर में -प्रेस वार्ता में दिव्या ज्योति के संचालक गुरुदेव आशुतोष महाराज ने दी जानकारी

VijaySharma
0

धनबाद: कोयला नगर स्थित नेहरू कंपलेक्स में आगामी 10 से 16 जनवरी तक यह कथा अपराहन 2 बजे से शाम बजे तक चलेगा। सात दिवसीय शिव कथा का आयोजन होने जा रहा है। यह जानकारी मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में संस्थान के संस्थापक व संचालक  आशुतोष महाराज के शिष्य कथा व्यास डॉ. सर्वेश्वर  ने दी। 

उन्होंने बताया  कि भगवान बैद्यनाथ की पावन धरती पर शिव कथा का श्रवण परम सौभाग्य की बात है। भगवान शिव सृष्टि के कान-कान में संवेदनशील है उनकी वैश्विक उपस्थित भारत के कोने में पाए जाने वाले ज्योतिर्लिंगों से स्पष्ट होती है। इस सात दिवसीय आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी देती हुए उन्होंने बताया कि प्रथम दिन की शुरुआत शिव कथा वी चंचल बुधवार प्रसंग को उद्धार प्रसंग को प्रस्तुत किया जाएगा और हम बाबा बैद्यनाथ के सच्चे अर्थों में इस कथा को कैसे प्राप्त कर सकते हैं इस गुण रहस्य को भी सबके समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। 

द्वितीय दिवस पर भगवान वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग कथा को बच्चा जाएगा और बाबा बैजनाथ की सच्चे अर्थो में इस कृपा से कैसे प्राप्त कर सकते हैं इस गुढ रहस्य को बताया जाएगा, तृतीय दिवस माता सती विमोचन प्रसंग सुनाया जाएगा।भगवान शिव का वेश अन्य देवताओं से इतना विलक्षण क्यों है......? जहां अन्य देव रेशमी वस्त्र व स्वर्ण अलंकार धारण करते हैं ,वही भोले बाबा तन पे भस्म और सर्प जटाजुट को धारण करते हैं। चौथे दिन भगवान शिव के इस अनुपम विश में निहित अर्थों को विस्तार से बताया जाएगा। 

पंचम दिन आनंदमई शिव पार्वती विवाह उत्सव को पंडाल में धूमधाम से मनाया जाएगा। छठे दिन कार्तिकेय चरित्र प्रसंग से उपस्थित श्रद्धालु भक्ति लाभ लेंगे।छठे दिन कार्तिकेय चरित्र प्रसंग से आज के युवाओं को सचित्र के साथ युवा शक्ति के सही अर्थ को समझाया जाएगा और सातवें दिन देव दीपावली उत्सव के माध्यम से धर्म के विजय को खूब  हर्षोल्लास  के साथ मनाया जाएगा। संपूर्ण कथा का प्रारंभ मंगल कलश यात्रा एवं वैदिक मंत्र उच्चारण से होगा। अंत में स्वामी ने सभी धनबाद वासियो को आह्वान किया कि इस सात दिवसीय शिव कथा में बढ़ चढ़कर भाग ले और बाबा बैद्यनाथ की कृपा से प्राप्त कर अपना जीवन धन्य करें।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)