असंगठित मजदूर मोर्चा के विस्तार करने को लेकर मोर्चा का सम्मेलन

VijaySharma
0

पाथरडीह (धनबाद)ः सुदामडीह रिवर साईड स्थित लाल मैदान में गुरुवार को असंगठित मजदूर मोर्चा के केंद्रीय कमिटी की एक आवश्यक बैठक हुई। जिसमें असंगठित मजदूर मोर्चा का  विस्तार करने, मार्च 2024 में मोर्चा का सम्मेलन करने तथा मजदूरों के विभिन्न समस्याओं को लेकर आंदोलन का रणनीति तैयार करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता पूर्व विधायक व असंगठित मजदूर मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अरूप चटर्जी ने किया। संचालन मोर्चा के महामंत्री निताई महतो ने की।

बैठक को सम्बोधित करते हुए अरूप चटर्जी ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार सरकारी प्रतिष्ठानों को निजी मालिकों के हाथों सौपते जा रही है। जिसका परिणाम स्वरूप ठेका मजदूरों का हक छीना जा रहा है, और ट्रेड यूनियनों का अधिकार को समाप्त कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे उपजे परिस्थिति में असंगठित मजदूरों की संख्या बढ़ा दी है। 

इस दौरान निताई महतो ने कहा कि ठेका मजदूरों का प्रबंधन द्वारा शोषण किया जा रहा है, 8 घंटे की जगह 12 घंटे काम लिया जा रहा है,न्यूनतम मजदूरी भी नहीं दिया जाता है और काम का गारन्टी भी नहीं है।

 मौके पर बिन्दा पासवान, दिलीप तिवारी,सुभाष चटर्जी, सुभाष प्रसाद सिंह,अजित राय, गणेश रजवार, दिपक महतो,हुबलाल राय, नगीना पासवान,हरेमुरारी महतो, संजय सिंह,रामप्रवेश यादव,कन्हैया पांडेय,विजय पासवान, हारू महतो,रघुबर सिंह, जयराम शर्मा,विश्वजीत राय, सुभाष मुर्मुर,राकेश सिंह,वेदप्रकाश सिंह आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)