विश्व विकलांग दिवस पर पहला कदम ने निकाला भव्य दिव्यांगता जागरूकता रैली

VijaySharma
0


धनबाद   पहला कदम स्कूल के दिव्यांग बच्चों द्वारा पांच दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दूसरे दिन  शनिवार को विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में  गोल्फ ग्राउंड से रणधीर वर्मा चौक तक दिव्यांग जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली का शुभारंभ गोल्फ ग्राउंड में दीप प्रज्वलित कर एवं हरी झंडी दिखाकर किया गया।पहला कदम की सचिव अनीता अग्रवाल ने कहा जागरूकता रैली का उद्देश्य दिव्यांग बच्चों के उत्थान और समाज में मुख्य धारा में लाने के लिए प्रयास है,समाज का हर वर्ग,सरकार और हर एक नागरिक जागरुक हो कर अपना महत्वपूर्ण सहयोग, योगदान प्यार और साथ दिव्यांगों को दे ।उनकी कमजोरियों को  हम को मिले अपनी मजबूतियों से साथ दे। इन्हें भी समाज में बराबर का अधिकार मिले  ये पढ़ाई करे, इनको सोवलंबी बनने का अधिकार मिले ,यह भी सरकारी नौकरी में जाए, यह भी आत्मनिर्भर बनें, समाज  के मुख धारा से जुड़ पाए, और सबके साथ मिलकर देश का विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान हो। इन्हें भी जॉब में एवं समाज के हर कार्य में बराबरी का अधिकार मिले।तभी सारे दिव्यांग बच्चों का स्वर्णिम विकास होगा, जिससे उनका भविष्य उज्जवल होगा।

रैली में दिव्यांग  बच्चे हाथों में करीब डेढ़ सौ तख्तियां लिए हुए थे। लिखा था कि दया नहीं साथ चाहिए, भीख नहीं प्यार चाहिए एवं अन्य नारे लगा रहे थे। बैंड पार्टी, साउंड बॉक्स के साथ निकाली रैली बहुत शानदार  और भव्य लग रही थी। रैली के रणधीर वर्मा चौक पहुंचने पर दिव्यांग बच्चों ने केक काटकर  सेलिब्रेट किया, जिसका सभी  लोगों ने तालियां बजाकर अभिनंदन एवं स्वागत किया। 

रैली में  कमांडेंट रामानुज सिंह 5 बटालियन एनसीसी, मारवाड़ी महिला मंच गोविंदपुर , रोटी बैंक के सदस्य, यूथ क्लब के सदस्य,प्रमोद कुमार, लायंस क्लब के सोमनाथ पृथि, मुकेश कुमार ,आनंद ,विकास कुमार बजाज, अमन राज,  फिफ्थ बटालियन  एनसीसी मोहम्मद आबिद अली,  सीए राजकुमार अग्रवाल एवं अन्य अतिथियों  एवं  धनबादवाशियों ने रैली में दिव्यांग बच्चों का  हौसला अफजाई किया। 

दिव्यांग बच्चों को स्वादिष्ट नाश्ते की पैकेट दी गई। रैली की समाप्ति पर सचिव अनीता अग्रवाल ने प्रशासन,सभी अतिथियों एवं सहयोगियों को हर संभव साथ देने के लिए पहला कदम परिवार की ओर से धन्यवाद दिया।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)