सेवा जागरुकता मंच धनबाद का कोयलांचल बचाओ से संबंधित गोष्ठी का हुआ आयोजन

VijaySharma
0



धनबाद: शुक्रवार को सेवा जागरूकता मंच धनबाद ने कोयलांचल बचाओ अभियान से संबंधीत गोष्ठी का आयोजन शिव मंदिर, स्टील गेट, सरायढेला में किया। गोष्ठी की  अध्यक्षता गोपाल सिंह ,सेवा जागरूकता मंच झारखण्ड के अध्यक्ष और भूतपूर्व अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने की।  मंच संचालन सेवा जागरूकता मंच धनबाद के सचिव आलोक प्रकाश ने किया। आलोक प्रकाश ने जागरूकता मंच के उद्देश्य और इस गोष्टी के महत्ता को लोगों के बीच रखा। 

उन्होंने ने बताया कि आज पैंसठ प्रतिशत आबादी पैंतीस वर्ष से कम उम्र का है। आज रोजगार सृजन करने की आवश्यकता है।  मुख्य वक्ता गोपाल सिंह  ने बताया कि लोगों की मूलभूत समस्या शिक्षा , स्वास्थ्य, रोजगार है। उन्होंने खत्म होते कोयला पर चिंता जताई। उन्होंने कहा  आज पैंतीस वर्ष तक के युवा की यदि कोयला खदान बंद हो जायेगा तो कोयलांचल  की स्थिति भयावह हो जाएगी। उन्होंने विस्थापितों की समस्या की भी चर्चा की और कहा कि जिनकी जमीने गयी हैं उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिला, कल का जमीन मालिक आज अभावग्रस्त जीवन व्यतीत कर रहा है,आज उनकी युवा पीढ़ी को रोजगार नहीं है।

उन्होंने बताया की डीएमएफटी की राशि जो  करोड़ों में हैं उस राशि को सरकार को कोयलांचल में शिक्षा, रोजगार और विस्थापितों के वेलफेयर के लिए खर्च करना चाहिये। उपस्थित रेखा मंडल ने बताया कि यहां का युवा शिक्षा और रोजगार के लिए झारखण्ड से बाहर जाता है और यहां का पैसा शिक्षा के नाम पर दूसरे राज्यों में चला जाता है।
 गोष्ठी में अतिथियों का स्वागत  खेदन महतो  ने किया।

 बृज किशोर राम ने भी अपने विचार प्रकट किया। धन्यवाद ज्ञापन  अरविन्द कुमार शर्मा ने किया। मौके पर बृज किशोर राम, अमित बेक, रमा शंकर तिवारी,सुखदेव पासवान, रबिन्द्र चौहान, जगन्नाथ महतो, विश्वजीत महतो, राजेंद्र गुप्ता, शिव शंकर शर्मा, किशुन मंडल , और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)