टाटा स्टील को अपनी कोयला खदानों के लिए फाइव स्टार रेटिंग श्रेणी में 9 पुरस्कार मिले

VijaySharma
0


जोड़ापोखर (धनबाद) :टाटा स्टील को कोयला खनन में असाधारण प्रदर्शन के लिए फाइव स्टार रेटिंग अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है।  झरिया में चार कोलियरियों सहित कंपनी की भूमिगत कोयला खदानों और वेस्ट बोकारो में इसकी ओपनकास्ट माइंस को ये प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए।  वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए भारत में कोयला खदानों की वार्षिक रेटिंग में टाटा स्टील की सभी खदानों को लगातार 5 स्टार रेटिंग दी गई है।
स्टार रेटिंग पुरस्कार 20 दिसंबर, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में स्टार रेटिंग पुरस्कार समारोह 2023 के दौरान प्रदान किए गए। यह पुरस्कार माननीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी द्वारा टाटा स्टील के अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए प्रदान किए गए। टाटा स्टील के झरिया डिवीजन के जेनरल मैनेजर संजय राजोरिया सहित टाटा स्टील के अन्य अधिकारियों ने कंपनी की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।भूमिगत खनन श्रेणी में, झरिया डिवीजन की सिजुआ कोलियरी ने तीनों मूल्यांकन वर्षों के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि जामाडोबा कोलियरी को वर्ष 2021-22 के लिए प्रथम पुरस्कार और वर्ष 2020-21 के लिए द्वितीय पुरस्कार मिला।  इसके अतिरिक्त, डिगवाडीह कोलियरी को वर्ष 2019-20 के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया, और भेलाटांड अमलगमेटेड कोलियरी ने क्रमशः वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए द्वितीय और तृतीय पुरस्कार हासिल किया।  ओपनकास्ट माइनिंग श्रेणी में, वेस्ट बोकारो डिवीजन की क्वैरी एबी कोल माइंस को वर्ष 2021-22 के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।
पुरस्कार प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त करते हुए, टाटा स्टील के वाईस प्रेसिडेंट (रॉ मैटेरियल्स) डीबी सुंदरा रामम ने कहा, “हम अपनी कोयला खदानों के लिए ये प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। फाइव-स्टार श्रेणी में टाटा स्टील की लगातार मान्यता संचालन में उत्कृष्टता और उसके खनन कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के प्रति उसकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है।प्रत्येक खदान की उपलब्धियों का समग्र रूप से मूल्यांकन करते हुए, स्टार रेटिंग फाइव स्टार से नो स्टार तक के पैमाने पर प्रदान की जाती है।  कोयला खदानों का मूल्यांकन तीन श्रेणियों के तहत किया जाता है,भूमिगत खदानें (यूजी), ओपनकास्ट माइंस (ओसी) और मिश्रित खदानें।  प्रत्येक पैरामीटर के लिए रेटिंग दी गई है, और सभी लागू मापदंडों के अधिकतम अंकों के योग के साथ-साथ अर्जित अंकों के योग की गणना की जाती है।  91% और 100% के बीच स्कोर करने वाली माइंस को पांच स्टार रेटिंग प्राप्त होती है।
स्टार रेटिंग पुरस्कार एक उत्प्रेरक बन गया है, जो कोयला खनन क्षेत्र में रुचि और जुड़ाव को बढ़ावा देता है, उत्कृष्टता और जिम्मेदारी के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है। स्टार रेटिंग नीति भारत के कोयला खनन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मोड़ को चिह्नित करती है, जो निरंतर सुधार लाती है, दक्षता बढ़ाती है और सस्टेनेबल भविष्य के लिए उच्चतम सुरक्षा और पर्यावरण मानकों का पालन सुनिश्चित करती है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)