बोरागढ ओपी क्षेत्र के कपुरगढ़ा मे पुलिस व सीआईएसएफ ने अवैध उत्खनन स्थल का कराया डोजरिंग, 80 टन कोयला किया जप्त

VijaySharma
0

झरिया (धनबाद):  ईजे एरिया के बोरागढ ओपी क्षेत्र अंतर्गत कपुरगढ़ा बस्ती मे अवैध उत्त्खनन रुकने का नाम नही ले रहा है। ईजे ऐरिया भोरा क्षेत्र  के सीआईएसएफ व बोर्रागढ़ ओपी पुलिस ने सयुक्त रूप छापेमारी कर अवैध उत्खनन स्थल का डोजरिंग कराया।वही समीप के जंगल में झाड़ियां के पीछे छुपा  कर रखें गए करीब 80 टन कोयला को जप्त किया। जप्त कोयले को पेलोडर से चार डंफर के माध्यम से लोड कर प्रबंधन के सुपुर्द कराया गया।

रविवार की सुबह बोरागढ़ पुलिस ने भी छापेमारी की थी। छापेमारी में दो ट्रैक्टर करीब तीन टन कोयला को जप्त कर थाने लाई थी। जब छापेमारी टीम जंगल के बीच खुले मुहाने के समीप पहुंची तो देखा कि स्थानीय लोगों का हुजुम  कोयला निकलने में जुटा हुआ है। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी।

 इस संबंध में बोरागढ़ ओपी  प्रभारी मनीष कुमार ने बताया कि बीते सप्ताह अवैध उत्खनन की सूचना पर पुलिस ने बीसीसीएल के सहयोग से दोबार डोजरिंग करवाया था। डोजरिंग के बाद अवैध मुहानों को भर दिया गया था, लेकिन कुछ स्थानीय लोग जलावन के लिए कोयला लेने के बहाने अवैध उत्खनन स्थल पहुंच जा रहे हैं। पुलिस समय-समय पर गस्ती के दौरान उक्त स्थल पर पहुंचकर कार्रवाई करती है,रविवार की सुबह भी मुहाने के समीप रखे हुए करीब 3 टन कोयला को पुलिस ने जप्त कर थाने लाई थी।

वही इजे  एरिया के आंतरिक सुरक्षा इंचार्ज कार्तिक पंडित का कहना था कि जंगल के बीच कम गहराई में ही कोयला है, जिसके कारण स्थानीय लोगों के बहाने कोयला चोर भी कोयला चोरी के लिए अवैध मुहाना बना देते हैं।बीसीसीएल प्रबंधन द्वारा समय-समय पर सीआईएसएफ तथा स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर उक्त मुहाने की भराई करती है।

इस दौरान सीआईएसएफ भौरा क्षेत्र सीआईएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट नागेंद्र यादव व  इंस्पेक्टर प्रेम कुमार ने कहा कि क्षेत्र में अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)