आपकी योजना,आपकी सरकार, आपके द्वार" कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए उपायुक्त ने दिए मुखिया,पंचायत सचिव को आवश्यक दिशा निर्देश

VijaySharma
0
धनबाद  राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आगामी 15 नवंबर से 29 दिसंबर तक जिले की सभी 256 पंचायत,नगर निगम के 55 वार्ड एवं चिरकुंडा नगर परिषद के सभी वार्ड में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन ने गुरुवार को न्यू टाउन हॉल में सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवकों को कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही शिविर में आने वाले लोगों को आवेदन के साथ अपना निजी फोन नंबर देने की अपील की।उपायुक्त ने कहा कि पंचायत के अंतिम व्यक्ति तक कार्यक्रम की जानकारी पहुंचाने के लिए कार्यक्रम की तिथि से 3 दिन पहले ही जन जागरूकता कार्यक्रम आरंभ करें।संबंधित पंचायत में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। यदि 3:00 बजे के बाद भी लोग मौजूद रहेंगे तब कैंप को बंद नहीं किया जाएगा।कैंप में आने वाले अंतिम व्यक्ति की शिकायत सुनने और उसका आवेदन लेने के बाद ही कैंप को बंद किया जाएगा।किसी कैंप में निर्धारित मापदंड से कम आवेदन मिलने पर वहां दोबारा कैंप लगाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान पंचायत स्तर के आवेदनों को 7 दिन में,प्रखंड स्तर को 15 दिन और जिला स्तर की आवेदनों को 21 दिन में निष्पादित करने का दिशा निर्देश प्राप्त है।आवेदन के निष्पादन के लिए पंचायत का रिपोर्ट अनिवार्य है। इसलिए पंचायत स्तर पर शिथिलता नहीं बरतनी है।सभी आवेदनों की समय पर एंट्री और जब तक उसका निष्पादन नहीं हो जाए उसकी समीक्षा करने और प्रथम दिन से ही आवेदन के निष्पादन पर ध्यान केंद्रित करना है।
कार्यक्रम की अवधि में प्रतिदिन जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से प्रतिनियुक्त कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन पंचायत व दो वार्ड को गणतंत्र दिवस के अवसर पर किया जाएगा पुरस्कृतः
उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन पंचायत एवं धनबाद नगर निगम के दो वार्ड को आगामी गणतंत्र दिवस पर जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है।पुरस्कार के लिए शिविर में अधिकारियों व कर्मियों की उपस्थिति,शिविर में आमजनों की उपस्थिति,प्राप्त आवेदनों की संख्या एवं निष्पादित आवेदनों की संख्या के आधार पर पंचायत व वार्ड का पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा।इसके अलावा उपायुक्त ने फोकस योजनाओं के लिए गठित निष्पादन कोषांग,परिसंपत्ति कोषांग,शिकायत निवारण कोषांग,कंट्रोल रूम,शिविर में लगने वाले मेडिकल कैंप सहित अन्य बिंदुओं पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में आयोजित कार्यक्रम की कमियों को दूर करते हुए इस कार्यक्रम का अच्छे से संचालन करना है। सरकार की उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाना और उनकी शिकायत , समस्या को दूर करना है। कैंप से घर जाने वाले हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए और राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन पर उनका विश्वास बना रहना चाहिए।बैठक में उपायुक्त श्री वरुण रंजन,उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह,नगर आयुक्त श्री रविराज शर्मा,अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार, डीसीएलआर श्री सतीश चंद्रा,निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, अनुमंडल पदाधिकारी श्री उदय रजक, निदेशक एनईपी श्रीमती इंदु रानी, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन,जिला सहकारिता पदाधिकारी श्रीमती रूमा झा के अलावा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,सभी अंचल अधिकारी,सभी पंचायत के मुखिया,पंचायत सचिव,रोजगार सेवक सहित सभी विभागीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)