महापर्व छठ का दूसरा दिन खरना संपन्न,शुरू हुआ 36 घंटे का निर्जला उपवास

VijaySharma
0
धनबाद  लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ के दूसरे दिन शनिवार को व्रतियों ने खरना अनुष्ठान किया। इधर कोयलांचल का कोना कोना पूरी तरह सज धज कर तैयार हो गया है। नदी तालाब के अलावा शहर और गांव को पूरी तरह से रंग बिरंगी बल्बों से सजाया गया हैl घाट तक आने जाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।इधर व्रतियों ने शनिवार को भगवान भास्कर की पूजा कर खरना का अनुष्ठा पूरा किया।सूर्य भगवान को दूध, गुड़ से बनी खीर और घी में बनी रोटी का भोग लगाया व स्वयं भी ग्रहण किया।नेत्री रागिनी सिंह ने प्रसाद बनाकर शुरू किया अनुष्ठान वही लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के दूसरे दिन आज पूर्व विधायक संजीव सिंह की पत्नी सह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्रीमती रागिनी सिंह ने अपने आवास पर परिजनों के साथ खरना का प्रसाद  बना कर अनुष्ठान शुरू किया ।वही उन्होंने छठ पूजा की सभी कोयलांचल वासियों को अपनी विशेष बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।बाद में परिजनों और पड़ोसियों के बीच वितरित किया गया।कोयलांचल में देर रात तक लोग एक दूसरे के यहां खरना प्रसाद ग्रहण के लिए आते-जाते दिखे।महापर्व छठ के दूसरे दिन शनिवार को दिन भर लोग विभिन्न तरह की व्यवस्था में व्यस्त दिखे, दूध आम की लकड़ी मिट्टी का चूल्हा गुड प्रसाद बनाने के लिए व्रतियों के परिजनों ने खरीदारी की।महापर्व छठ एक ऐसा अनुष्ठान है जहां हर उम्र के व्यक्ति व्यवस्था में ताल्लीन दिखते हैं। बड़े तो बड़े छोटे भी अपने लायक काम मसलन तालाब की सफाई सड़क की सफाई आदि में जुट जाते हैं। शनिवार को कुछ ऐसा ही नजर कोयलांचल में दिखा,झरिया के राजा तालाब,सिंह नगर घाट,ऐना तालब, शिमला बहाल कुमारी नदी,गोपाली चक तालाब इधर धनबाद पंपू तलाब, राजेंद्र सरोवर,रानी बांध,बेकार बंध इत्यादि घाटो की साफ सफाई एवं सजावट पूरी तरह संपन्न हो चुकी है।  36 घंटे के निर्जला उपवास शुरू हो गया, दामोदर नदी किनारे विभिन्न सामाजिक संस्थाएं व प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा।छठ महापर्व के शुरू होते हैं संपूर्ण क्षेत्र में छठ गीत गूंज रहे हैं कहीं कांच ही बांस के बहंगिया तो कहीं ,उगा हो सूरज देव भइले आरक के बेर जैसे लोकगीतों से संपूर्ण क्षेत्र भक्ति के माहौल में डूब गया है। व्रति एवं उनके परिजनों के अलावा समाज का हर वर्ग छठ पूजा की तैयारी में खुद के स्तर पर जुटा हुआ है।
फल एवं पूजन सामग्री खरीदारी के लिए उमड़ी भारी भीड़ः
झरिया सब्जी मंडी, धनबाद हीरापुर,  सिंदरी बाजार, गोविंदपुर, सरायढेला, सहित संपूर्ण क्षेत्र में छठ महापर्व में उपयोग की जाने वाली सामग्रियां मसलन फल फूल अक के समान मिट्टी के बर्तन आदि की बिक्री चरम पर है। वही झरिया के कृषि बाजार एवं फल मंडी,धनबाद के कृषि बाजार, गोविंदपुर बाजार में भारी भीड़ उमडी, जहां लोग सुबह 7:00 बजे से लेकर रात्रि 10:00 तक फल एवं पूजन सामग्री की खरीदारी किया। इन क्षेत्रों में लोगों की भारी भीड़ के मदेनजर ट्रैफिक व्यवस्था भी बदल दी गई है ।धनबाद से झरिया आने वाले यात्री लक्ष्मीनिया मोड पर ही उतर जाते हैं इसी तरह झरिया सिंदरी मार्ग होकर ही बड़े और छोटे वाहनों का आवागमन हो रहा है।
बंगाल के कारीगरों द्वारा होता है छठ घाट का सजावटः
इस दौरान महापर्व को लेकर झरिया क्षेत्र के ऐना तालाब का तैयारी विवेकानंद क्लब के द्वारा करीब 15 दिनों से चल रहा था,जो आज शनिवार को संपन्न हुआ। इस घाट में करीब सैकड़ो व्रतियो पूजन के लिए आते है। खास बात तो यह है कि यहां की लाइटिंग एवं सजावट बंगाल के कारीगर के द्वारा कराई जाती है। समिति में सूरज कुमार,बबलू बाउरी, प्रेम भुइयां घलटू बाउरी, संजय कुमार,  डब्लू हडी,इत्यादि शामिल है।इन्होंने बताया कि महापर्व छठ पूजा की तैयारी पूरी कर ली गई है,वृत्तियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए वालंटियर हमेशा तात्पर्य रहेगा। छठ पूजा समापन के बाद वर्षों से महाभोग की प्रथा चली आ रही है,जो की पूजा के बाद संपन्न होगी।वही बस्ताकोला कोलियरी छठ घाट की तैयारी रॉयल क्लब के द्वारा पूरी तरह से संपन्नहो गया है। समिति के कार्यकर्ता अपने-अपने कार्यों में लगे हुए हैं। वृत्तियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए समिति द्वारा पूरी व्यवस्था की जा चुकी है। समिति के कार्यकर्ताओं में से कुंदन पासवान, दीपक पासवान, पिंटू यादव, अभिषेक पासवान, नितेश पासवान पूरी तरह सक्रिय दिखे।छठ पूजा समिति धूमधाम से मनाएगी 2 6वीं वर्षगांठ,कैमरे की निगरानी में रहेगी ठाकुर कुल्ही छठ तालाबः
इधर धनबाद के श्री श्री सार्वजनिक छठ पूजा समिति ठाकुर कुल्ही धैया,छठ तालाब में लगातार 26 वीं वर्ष लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का आयोजन धूमधाम से किया जा रहा है। पूजा समिति के सचिव सत्यम सिंह ने बताया कि समिति की ओर से पूजा से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पूजा के दौरान छठ घाट पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुरक्षाकर्मी के साथ-साथ गोताखोर भी उपलब्ध रहेंगे। साथ ही पूरे तालाब  की निगरानी सीसीटीवी कैमरे की मदद से की जाएगी। छठ घाट पर समिति की ओर से पूजन सामग्री जैसे गंगाजल, नारियल,अगरबत्ती,पान पत्ता,फल,दूध आदि का वितरण किया जाएगा। छठ व्रतियों के लिए घाट पर  चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है।छठ पूजा की तैयारी में अध्यक्ष फोद्दार सिंह, सचिव सत्यम सिंह,उपाध्यक्ष इंदर सिंह, मीडिया प्रभारी रंजीत जायसवाल, संतलाल महथा,निर्मल कुमार,रणधीर कुमार,प्रमोद शर्मा,त्रिलोकी विश्वकर्मा, मोहन सिंह,दुर्गा सिंह एवं सदस्य गण सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
स्टेट ब्यूरो निशा कुमारी
झारखंड

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)