Ranchi: इंजीनियरिंग कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस व आईटी कोर्सेज की धूम, पहली काउंसलिंग में ही भर गई BIT की सीटें

0


झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजाें के नामांकन में इस बार कंप्यूटर साइंस और आइटी पाठ्यक्रमों पर अभ्यर्थियों का जोर रहा है। बीई और बीटेक में नामांकन के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा की गई पहली काउंसिलिंग में टॉप रैंक के अभ्यर्थियों ने इन पाठ्यक्रमों काे ही चुना है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग को भी अभ्यर्थियों ने महत्व दिया है।

पहली ही काउंसिलिंग में भर गई बीआईटी की सभी सीटें

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने पहली काउंसिलिंग के बाद संस्थानों और सीटों का आवंटन कर दिया है। पहली काउंसिलिंग में ही बीआईटी सिंदरी की अधिकतर सीटें भर गईं है। अभ्यर्थियों ने सरकारी और पीपीपी मोड पर संचालित इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन पर जोर दिया है।

31 जुलाई पहली काउंसलिंग की अंतिम तारीख

आवंटित इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए प्रमाणपत्रों की जांच और नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। पहली काउंसिलिंग से नामांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। पहली काउंसिलिंग से नामांकन के बाद रिक्त रहनेवाली सीटों पर नामांकन के लिए दूसरी और तीसरी (अंतिम) काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी, जिसकी तिथियां भी पहले ही तय कर दी गई हैं।

इसे पर्षद की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। पर्षद के अनुसार, संस्थानों में पांच प्रतिशत सीटों पर ट्यूशन फी वेवियर स्कीम के तहत होगा। इन सीटों पर वैसे अभ्यर्थियों का नामांकन होगा, जिसके माता-पिता की वार्षिक आय आठ लाख रुपये से अधिक नहीं है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)